CBSE Results: सीबीएसई बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट जारी, यहाँ देखें परिणाम..

cbse results

नई दिल्ली (Bharatjan): सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं क्लास के रिजल्ट (CBSE Results) घोषित कर दिए हैं। इस साल CBSE 12वीं की परीक्षा में 88.78 फीसदी बच्चे पास हुए हैं। जिसमें दिल्ली जोन में 94.39 प्रतिशत रिजल्ट रहा है। सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है। 12वीं में लड़कियों का रिजल्ट 92.15 प्रतिशत रहा। लड़कियों ने लड़कों से 5.96% बेहतर प्रदर्शन किया है। त्रिवेंद्रम, बेंगलुरु और चेन्नई प्रदर्शन के मामले में टॉप थ्री रहे हैं।

वहीं देहरादून रीजन में 83.22 फीसदी छात्र पास हुए हैं। जबकि पिछले साल दून रीजन का रिजल्ट 89.04 फीसदी रहा था। सीबीएसई के देहरादून रीजन में उत्तराखंड के 13 जिले समेत उत्तर प्रदेश के भी आठ जिले शामिल हैं।

छात्रों को परिणाम सुधारने के लिए बोर्ड देगा मौका

जो छात्र अपने परिणाम (CBSE Results) में सुधार करना चाहते हैं, बोर्ड कोरोना वायरस के चलते रद्द परीक्षाओं के लिए एक वैकल्पिक परीक्षा आयोजित करेगा। हालाँकि यह अनिवार्य ना होकर केवल वैकल्पिक होगा।

बोर्ड जारी नहीं करेगा 12वीं की टॉपर लिस्ट

पीटीआई के अनुसार, इस बार बोर्ड 12वीं की मेरिट लिस्ट जारी नहीं कर रहा है। बता दें कि, इससे पहले इस साल CISCE बोर्ड ने भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की। इसी तर्ज पर CBSE बोर्ड ने भी 12वीं की मेरिट सूची जारी नहीं की है।

यहाँ चेक करें रिजल्ट

CBSE 12वीं कक्षा के रिजल्ट इन वेबसाइट्स पर करें चेक:

cbseresults.nic.in

cbse.nic.in

results.nic.in

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • सबसे पहले इनने से किसी भी वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर CBSE बोर्ड रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करें।
  • 12वीं कक्षा रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना रोल नंबर और अन्य माँगी गई जानकारी भरें।
  • सबमिट पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिख जाएगा।

भारतजन यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।