उत्तराखंड में अब 5 लैब में होगी कोरोना जांच, केंद्र से मिली अनुमति

कोरोना वायरस की जांच अब उत्तराखंड में कुल 5 लैबों में जांच होगी। अब तक केवल 2 लैब में इसकी जांच हो पा रही थी। इसके बाद 3 और लैब में केंद्र से जांच की अनुमति मिली है।

bharatjan

देहरादून: देशभर में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन पिछले 4 दिनों से उत्तराखंड में कोई भी कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया है, जो राहत की बात है। इस बीच अब कोरोना संक्रमित मरीजों का पता लगाने के लिए प्रदेश में तीन और लैब में जांच शुरू होंगी। यानि अब उत्तराखंड में कुल 5 लैबों में कोरोना की जांच होगी।

केंद्र सरकार ने दून मेडिकल कॉलेज के अलावा प्राइवेट संस्थान अहूजा लैब और  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम (आईआईपी) को सैंपल जांचने की अनुमति प्रदान कर दी है। इससे पहले सरकार ने सैंपल जांच की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया था। जिसके बाद केंद्र को प्रस्ताव भेजा गया था, जिसे अनुमति मिल गई है।

बता दें कि, अभी तक प्रदेश में एम्स ऋषिकेश और हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल में ही कोरोना सैंपल जांच की सुविधा थी। वहीं श्रीनगर मेडिकल कॉलेज की लैब को भी अनुमति देेने के लिए सरकार ने केंद्र को प्रस्ताव भेजा है।
ऐसे में जांच का दायरा बढ़ने से जहां एक ओर अधिक लोगों की जांच हो पाएगी तो वहीं दूसरी ओर कोरोना को लेकर प्रदेश की असल स्थिति सामने आ पाएगी, जिससे इन चुनौतियों से निपटने के लिए तैयारियां हो पायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here