कोरोना: केंद्र सरकार ने जारी की सूची, उत्तराखंड के ये जिले हॉटस्पॉट सूची में

कोरोना वायरस के खतरे को मापने के लिए देशभर के जिलों को तीन ज़ोन में बांटा गया है। इनमे उत्तराखंड के 6 जिले भी शामिल हैं। जिनमे से 3 हॉटस्पॉट जॉन और अन्य 3 नॉन-हॉटस्पॉट जोन में शामिल हैं।

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच लॉक डाउन बढ़ाए जाने के बाद बुधवार को गाइडलाइन जारी की गई। वहीं अब कोरोना वायरस के खतरे को मापने के लिए देश के जिलों को तीन ज़ोन में बांटा गया है। इन जोन में ये बताया गया है कि कौन-सा जिला कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट है, किसमें बनने की क्षमता है और कौन-सा जिला अभी सुरक्षित है।

केंद्र सरकार द्वारा जारी जिलों की लिस्ट में हर हफ्ते सोमवार को बदलाव किया जाएगा। इसके अन्तर्गत स्थिति के अनुसार जिलों को परखा जाएगा। जिसके बाद जिलों में रोकथाम के लिए अलग-अलग तरीके से एक्शन किया जाएगा, जिसमें कुल 28 दिनों का वक्त देखा जाएगा।

वहीं कोरोना संक्रमण हॉटस्पॉट जिलों की सूची में उत्तराखंड के तीन जिले भी शामिल हैं। इनमे देहरादून, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल शामिल हैं। जबकि, हरिद्वार, अल्मोड़ा, पौड़ी गढ़वाल नॉन हॉटस्पॉट जिलों की सूची में हैं।

रेड जोन हॉटस्पॉट जिलों में रोकथाम के नियमों को 14 दिन तक कड़ा किया जाएगा। अगर 14 दिन में कोई केस नहीं मिलता है, तो फिर जिले को ऑरेज जोन में शामिल किया जाएगा। फिर अगले 14 दिन तक रोकथाम का काम किया जाएगा, जब लगातार 28 दिनों तक जिले में कोई भी पॉजिटिव केस नहीं मिलता है तो उसे ग्रीन ज़ोन में शामिल किया जाएगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here