उत्तराखंड: अलगे तीन दिन भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका, दो जिलों में येलो अलर्ट

uttarakhand weather

देहरादून: उत्तराखंड (uttarakhand weather) में मानसून देरी से सक्रिय होने के बावजूद बारिश ने रफ्तार पकड़ ली है। बारिश से गर्मी से राहत के साथ ही किसानों को कुछ रहत तो मिली, लेकिन कई जगह भूस्खलन, जलभराव जैसी मुश्किलें भी बढी हैं। वहीं अब मौसम विज्ञान केंद्र ने 8 जिलों में बारिश की संभावना जताई है। साथ ही बिजली गिरने की भी आशंका है। 16 जुलाई तक प्रदेश भर में ज्यादातर स्थानों पर बारिश का सिलसिला भी जारी रहने का अनुमान लगाया गया है।

ये भी पढ़ें: CBSE Results: सीबीएसई बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट जारी, यहाँ देखें परिणाम..

(uttarakhand weather) मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को नैनीताल और पिथौरागढ़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, भारी बारिश के चलते यहाँ येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 16 जुलाई तक प्रदेशभर में हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला चलेगा।

जानें मौसम के सभी अलर्ट का मतलब

मौसम के बारे में सचेत करने के लिए कुछ चुनिंदा रंगों का प्रयोग किया जाता है। जैसे रेड अलर्ट, येलो अलर्ट और ऑरेन्ज अलर्ट। मौसम विभाग के अनुसार अलर्ट्स के लिए रंगों का चुनाव कई एजेंसियों के साथ मिलकर किया गया है।

ग्रीन – कोई खतरा नहीं।

येलो अलर्ट – खतरे के प्रति सचेत रहें। यह अलर्ट जस्ट वॉच का सिग्नल है।

ऑरेंज अलर्ट – खतरा, तैयार रहें। जैसे-जैसे मौसम और खराब होता है, येलो अलर्ट को अपडेट करके ऑरेंज कर दिया जाता है। इसमें लोगों को इधर-उधर जाने के प्रति सावधानी बरतने को कहा जाता है।

रेड अलर्ट – खतरनाक स्थिति। जब मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और भारी नुकसान होने की आशंका होती है तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है।

अपने मोबाइल पर उत्तराखंड समेत सभी न्यूज पाने के लिए जॉइन करें हमारा व्हाट्सएप (WhatsApp) ग्रुप, लिंक पर क्लिक करें.. https://chat.whatsapp.com/BXHLjHxIti616qeo9GRLCL

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here