उत्तराखंड: 03 चरणों में स्कूल खोलने की तैयारी, शिक्षा मंत्री ने ली बैठक

arvind pandey

देहरादून: कोरोना महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के बाद देशभर में अनलॉक की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में अनलॉक 5.0 के तहत केंद्र सरकार ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को चरणबद्ध तरीके से 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोले जाने के बारे में निर्णय लेने की छूट दी है। हालांकि यह भी कहा गया है कि, इसके लिए अभिभावकों की रजामंदी भी जरूरी होगी।

ये भी पढ़ें: अनलॉक-5 की गाइडलाइंस जारी, खुल सकेंगे सिनेमाघर; जाने क्या खुला, क्या बंद..

वहीं उत्तराखंड में भी स्कूल खोलने को लेकर शिक्षा विभाग ने कसरत शुरू कर दी है। आज सचिवालय देहरादून में विद्यालयों को खोलने के विषय में विभागीय अधिकारियों के साथ शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने महत्वपूर्ण बैठक की। शिक्षा मंत्री ने कहा कि, वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत बैठक में लिए गए निर्णयानुसार, आमजनमानस, अभिभावकों व समाज के प्रत्येक वर्ग से समस्त जिलाधिकारियों के माध्यम से विचार-विमर्श के पश्चात् आगामी कैबिनेट में विद्यालय खोलने का निर्णय लिया जाएगा। 1 सप्ताह के भीतर जिला अधिकारी उत्तराखंड शासन को रिपोर्ट सौपेंगे। उन्होंने कहा कि, देश के भविष्य हमारे सभी बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरि है।

ये भी पढ़ें: देहरादून: आज रात से बंद रहेंगी शराब की दुकानें, कड़ाई से पालन करवाने के आदेश

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि,  कोविड-19 को देखते हुए गांधी जयंती पर किसी भी कार्यक्रम में छात्रों को शामिल नहीं किया जाएगा। बैठक में 3 चरणों में स्कूल खोलने पर मंथन हुआ है। पहले चरण में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं लिए स्कूल खुलेंगे। दूसरे चरण में कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल खुलेंगे और तीसरे चरण में नर्सरी से कक्षा 5 तक के स्कूल खुलेंगे।

ये भी पढें उत्तराखंड: बढा रोडवेज बसों का समय, अब देर रात भी घर पहुंच सकेंगे मुसाफिर

अपने मोबाइल पर उत्तराखंड समेत सभी न्यूज पाने के लिए जॉइन करें हमारा व्हाट्सएप (WhatsApp) ग्रुप, लिंक पर क्लिक करें.. https://chat.whatsapp.com/BXHLjHxIti616qeo9GRLCL