उत्तराखंड बोर्ड: हाईस्कूल और इंटर रिज़ल्ट की तारीख का एलान, यहां देखें रिजल्ट..

देहरादून: उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर का परीक्षाफल 29 जुलाई को बोर्ड मुख्यालय रामनगर में घोषित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय बुधवार सुबह 11 बजे परीक्षाफल की घोषणा करेंगे। कोरोना ने उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा से लेकर परीक्षाफल घोषित करने के कार्यक्रम को पीछे धकेल दिया। अमूमन बोर्ड का परीक्षाफल पांच जून से पहले घोषित किया जाता रहा है। इस बार कोरोना संकट की तमाम दुश्वारियों के बीच बोर्ड की शेष परीक्षाएं ही जून के दूसरे पखवाड़े में आयोजित करनी पड़ीं। बोर्ड परीक्षा में दो लाख 71 हजार 690 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। इनमें इंटर के एक लाख 21 हजार 301 और हाईस्कूल के एक लाख 50 हजार 389 परीक्षार्थी शामिल हैं।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि बोर्ड परीक्षाफल तैयार कर चुका है। 29 जुलाई को बोर्ड मुख्यालय में इसे जारी किया जाएगा।छात्र-छात्राएं अपना परीक्षा परिणाम www.ubse.uk.gov.in पर चेक कर सकेंगे। इस बार उत्तराखंड बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 2 मार्च से 25 मार्च के बीच तय गई थी। लेकिन कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते उत्तराखंड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा टल गई थी।

कोरोना के कारण देरी से हुई परीक्षाएं 22 से 25 जून तक कराई गई थी, लेकिन कंटेनमेंट जोन और परीक्षा के दौरान क्वारांटाइन विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाए थे। बोर्ड ने तय किया है कि कंटेनमेंट जोन के विद्यार्थियों को अधिकतम तीन विषयों के अधिक नम्बर वाले विषय का औसतन निकाल कर रिजल्ट जारी किया जाएगा। औसतन नंबरों से संतुष्ट नहीं होने की स्थिति में दोबारा से परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

अपने मोबाइल पर उत्तराखंड समेत सभी न्यूज पाने के लिए जॉइन करें हमारा व्हाट्सएप (WhatsApp) ग्रुप, लिंक पर क्लिक करें.. https://chat.whatsapp.com/BXHLjHxIti616qeo9GRLCL

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here