उत्तराखंड: पहली बार UKSSSC परीक्षाएं ऑनलाइन; वीडियो से समझें सब कुछ, मॉकटेस्ट प्रेक्टिस करें यहां..

देहरादून: उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) अब पहली बार ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है। बैंक की परीक्षाएं देने वाले अभ्यर्थियों के लिए तो यह सामान्य है, लेकिन समूह ग की परीक्षाएं या आयोग की परीक्षाएं देने वाले या पहली बार प्रतियोगी परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के मन में इसको लेकर कई संयस होंगे। लेकिन आपको इससे घबराने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है। बल्कि ऑनलाइन परीक्षा के कई लाभ हैं, जैसे एक ही सवाल का जवाब कितने भी बार बदला  जा सकता है, यानि आपसे किसी सवाल के जवाब देने में कोई गलती होती है तो उसे आसानी से बदला जा सकता है।  जबकि OMR शीट पर एक बार गोला भरने के बाद उसे बदलना सम्भव नहीं है। इसके साथ ही इसमें परीक्षा मूल्यांकन भी ज्यादा तेजी से किया जा सकता है, क्योंकी यह डाटा सीधे कंप्यूटर में स्टोर हो जाता है, जिससे परीक्षा परिणाम भी जल्दी जारी किया जा सकता है।

वहीं पहली बार ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने को लेकर आयोग द्वारा प्रशिक्षण मॉड्यूल तैयार किया गया है। इस प्रशिक्षण मॉड्यूल में ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश, परीक्षा पूर्व, परीक्षा के दौरान और परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों को ध्यान में रखने की मुख्य बातों को दर्शाने वाला वीडियो जारी किया गया है।

देखें ये वीडियो:

वहीं UKSSSC ने 30 प्रश्नों का मॉकटेस्ट भी तैयार किया है, जो बिलकुल वास्तविक परीक्षा देने के समान होगा। यानि परीक्षा में भी इसी तरह से कंप्यूटर स्क्रीन पर सवाल पूछे जायेंगे तो परीक्षा देने जाने से पहले एक बार इसकी प्रैक्टिस करना फायदेमंद हो सकता है, ताकि परीक्षा कक्ष में इसे समझने में आपका समय ख़राब ना हो।

इस मॉकटेस्ट के लिए ये स्टेप फोल्लो करें:

  • सबसे पहले इस लिंक को ओपन करें- मॉकटेस्ट लिंक
  • फिर स्क्रीन के दाहिनी (Right side) ओर टॉप पर दिए आप्शन से अपनी परीक्षा की भाषा हिंदी/English चुनें
  • फिर पेज के लास्ट में ( मैंने निर्देशों को पढ़ा और समझा है। मैं सहमत हूं कि मैं अपने साथ मोबाइल फोन आदि जैसी कोई भी प्रतिबंधित वस्तु परीक्षा हॉल में नहीं ले जा रहा | मैं मानता हूं कि निर्देशों का पालन नहीं करने की स्थिति में, मुझे परीक्षा देने से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।) इस बॉक्स को टिक करें। और Submit कर दें।
  • फिर नेक्स्ट पेज पर Start The Test क्लिक करें
  • फिर सवाल आपकी स्क्रीन पर आते ही दिए गये विकल्प में से किसी को एक क्लिक कर Next या Section आप्शन में जाकर सवाल नम्बर चुनें। इस दौरान या समय समाप्ति से पहले किसी भी समय सवाल का जवाब बदला जा सकता है। या फिर आप जिस सवाल को अटेम्प्ट नहीं करना चाहते हैं तो उसे छोड़ दें या उसके आप्शन पर क्लिक हो गया है तो Clear Response  कर दें, इससे वह नेगेटिव मार्किंग या सही जवाब में नहीं गिना जाएगा।
  • इस दौरान आपकी स्क्रीन पर ‘Time Left’ पर परीक्षा की समयावधि भी लगातार दिखाई देगी
  • सभी सवालों के जवाब के बाद Done पर क्लिक करें
  • आप परीक्षा समाप्त करने के लिए अंत में Finish क्लिक करें, यदि इस दौरान परीक्षा का निर्धारित समय समाप्त हो जाता है तो वह खुद ही Finish हो जाएगा

समेत सभी न्यूज पाने के लिए जॉइन करें हमारा व्हाट्सएप (WhatsApp) ग्रुप, लिंक पर क्लिक करें.. Bharatjan News Whatsapp Group Link

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here