सल्ट विस उपचुनाव: भाजपा और कांग्रेस ने घोषित किये प्रत्याशी, इनके बीच होगा मुकाबला

देहरादून: उत्तराखंड में भाजपा और कांग्रेस ने सल्ट विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है। भाजपा ने महेश जीना को उम्मीदवार बनाया गया है, महेश जीना सल्ट के विधायक रहे स्व सुरेंद्र सिंह जीना के भाई हैं। जबकि पिछले विधानसभा चुनाव में दम दिखा चुकीं गंगा पंचोली पर कांग्रेस ने एक बार फिर भरोसा जताया है।

राज्य की चौथी विधानसभा में यह लगातार तीसरा उप चुनाव है, जिसमें भाजपा ने सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे विधायक के निधन से रिक्त हुई सीट पर उनके ही स्वजन को मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस ने भी प्रत्याशी घोषित करने में लंबा वक्त लिया। दरअसल, पार्टी को अंदेशा था कि बीजेपी इस सीट से मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को प्रत्याशी बना सकती है। हालांकि बीजेपी और मुख्यमंत्री, दोनों ही इससे इन्कार कर चुके थे। इसके बावजूद कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी घोषित करने से पहले बीजेपी प्रत्याशी की घोषणा का इंतजार किया। वर्ष 2017 के चुनाव में सल्ट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुकी गंगा उस वक्त 2904 वोट से जीत से चूक गई थी।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर में भी गंगा ने भाजपा को कड़ी टक्कर दी थी।

गौरतलब है कि अल्मोड़ा जिले की सल्ट विधानसभा सीट बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह जीना के निधन से रिक्त हुई है। इस सीट पर उपचुनाव 17 अप्रैल को होंगे। निर्वाचन आयोग ने सल्ट विधान सभा के लिए हो रहे उप निर्वाचन में एक्जिट पोल पर रोक लगा दी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि शनिवार 27 मार्च से गुरुवार 29 अप्रैल के बीच की अवधि में कोई भी एग्जिट पोल प्रकाशित, प्रसारित नहीं किया जाएगा। मतदान समाप्ति से 48 घंटे पूर्व ओपिनियन पोल भी प्रकाशित नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here