उत्तराखंड: क्रिसमस व नववर्ष पर इन शहरों में सिर्फ 35 मिनट आतिशबाजी, आदेश जारी, जाने..

happy new year

देहरादूनः क्रिसमस और नववर्ष पर आतिशबाजी को लेकर उत्तराखंड में भी दिशानिर्देश जारी कर दिए गये हैं। वायु प्रदूषण और कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रदेश के 06 शहरों में क्रिसमस और नववर्ष पर मध्य रात्रि में केवल 35 मिनट ही पटाखे जलाने की अनुमति होगी। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के दिशा-निर्देशों के क्रम में शासन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में साल 2021 की सार्वजनिक अवकाश सूची जारी, जाने कब-कब रहेगा अवकाश

बता दें कि, एनजीटी ने हाल में क्रिसमस और नववर्ष के दौरान होने वाली आतिशबाजी के मद्देनजर दिशा-निर्देश जारी किए थे। इसके तहत क्रिसमस व नववर्ष पर केवल ग्रीन क्रैकर्स का ही इस्तेमाल करने के साथ ही इन्हें जलाने के लिए रात्रि 11:55 बजे से साढ़े 12बजे तक की अवधि निर्धारित की गई। इसके बाद अब मुख्य सचिव ओमप्रकाश की ओर से आदेश जारी कर दिए गए।

ये भी पढ़ें: क्रिसमस और नए साल के जश्न को लेकर आदेश जारी, जाने विस्तार..

उत्तराखंड में जारी आदेश के मुताबिक, 06 शहरों देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश, हल्द्वानी, रुद्रपुर और काशीपुर में केवल ग्रीन क्रैकर्स की ही बिक्री की जाएगी। साथ ही इन शहरी क्षेत्रों में क्रिसमस और नववर्ष पर मध्य रात्रि में केवल 35 मिनट तक ही पटाखे जलाए जा सकेंगे। इन शहरों में वायु प्रदूषण अधिक होने के कारण यह कदम उठाए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि, इससे पहले देहरादून जिला प्रशासन ने क्रिसमस, 31st और नव वर्ष के अवसर पर जनपद के सभी होटलों बार रेस्टोरेंट व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर सामूहिक पार्टी व कार्यक्रम आयोजन पर पाबंदी लगा दी है।

समेत सभी न्यूज पाने के लिए जॉइन करें हमारा व्हाट्सएप (WhatsApp) ग्रुप, लिंक पर क्लिक करें.. Bharatjan News Whatsapp Group Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here