उत्तराखंड के 4 जिलों में आज भारी बारिश-भूस्खलन की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी; जानिए दून में कब तक है उमस से राहत के आसार

uttarakhand weather

देहरादून: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखंड में आज मौसम का मिजाज बदला-बदला रहेगा। मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश की संभावना को देखते हुए कहीं जगह अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र ने टिहरी, पौड़ी, नैनीताल और पिथौरागढ़ में शुक्रवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन चारों जिलों के प्रशासन को भारी बारिश और तीव्र बौछारें पड़ने के मद्देनजर संवेदनशील स्थानों की निगरानी बढ़ाने, भूस्खलन, चट्टान गिरने से सड़क मार्ग के अवरुद्ध होने, नदी नालों में उफान आने व निचले इलाकों में जल भराव को लेकर सतर्क किया है।

प्रशासन को भेजे नोटस में मौसम विभाग ने छोटी नदी, नालों के समीप रहने वाले लोगों व बस्तियों को सावधान किया है। भारी बारिश के समय यात्रा करने वालों को विपरीत परिस्थितियां आने पर सुरक्षित स्थानों पर रहने की चेतावनी दी है। जबकि मैदानी क्षेत्रों में पचास से साठ किलोमीटर की तेज रफ्तार से झक्कड़ और आंधी आने की संभावना जताई गई है।

इसके अलावा तीन जुलाई को नैनीताल, पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश, तीव्र बौछार, आकाशीय बिजली चमकने, चार जुलाई को नैनीताल, पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ तीव्र बौछार, आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। बारिश का सिलसिला पांच के बाद भी बना रह सकता है।

वहीं दून में उमस भरी गर्मी से 2 जुलाई से राहत मिलने के आसार हैं। दून में दो जुलाई को हल्की से मध्यम बारिश के आसार है। इसके बाद भी दून के आसमान में काले बादलों की मौजूदगी व बीच बीच में बारिश होने के आसार हैं। अच्छी बारिश का अनुमान सात जुलाई तक है।

जानिए मौसम के सभी अलर्ट का मतलब

मौसम के बारे में सचेत करने के लिए कुछ चुनिंदा रंगों का प्रयोग किया जाता है। जैसे रेड अलर्ट, येलो अलर्ट और ऑरेन्ज अलर्ट। मौसम विभाग के अनुसार अलर्ट्स के लिए रंगों का चुनाव कई एजेंसियों के साथ मिलकर किया गया है।

ग्रीन – कोई खतरा नहीं।

येलो अलर्ट – खतरे के प्रति सचेत रहें। यह अलर्ट जस्ट वॉच का सिग्नल है।

ऑरेंज अलर्ट – खतरा, तैयार रहें। जैसे-जैसे मौसम और खराब होता है, येलो अलर्ट को अपडेट करके ऑरेंज कर दिया जाता है। इसमें लोगों को इधर-उधर जाने के प्रति सावधानी बरतने को कहा जाता है।

रेड अलर्ट – खतरनाक स्थिति। जब मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और भारी नुकसान होने की आशंका होती है तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here