VIDEO: उत्तराखंड पुलिस में दरोगा और कांस्टेबल की भर्ती को लेकर DGP का बड़ा बयान; जाने विज्ञप्ति, आयु सीमा समेत अन्य जानकारी

देहरादून: उत्तराखंड पुलिस में सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल की भर्ती को लेकर DGP अशोक कुमार में युवाओं से अपील की है। उन्होंने कहा कि, पुलिस भर्ती प्रक्रिया सम्बन्धित किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दें। निकट भविष्य में होने वाली उत्तराखण्ड पुलिस की सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर सीधी भर्ती पर कुछ अड़चनों के कारण भर्ती प्रक्रिया में थोड़ा विलम्ब हो रहा है। हमारे द्वारा पूरा प्रयास किया जा रहा है कि मई तक भर्ती प्रक्रिया शुरु हो जाये।

बता दें कि, उत्तराखंड पुलिस की करीब 1900 पदों पर भर्ती होनी है। इन पदों पर शारीरिक टेस्ट, लिखित परीक्षा और मेडिकल परीक्षा के बाद चयन होगा। वहीं अभी तक कांस्टेबल पद के लिए सामान्य वर्ग के लिए आयु 18 से 22 वर्ष है, जबकि सब इंस्पेक्टर पद के लिए 21 से 28 वर्ष तक है। वहीं आरक्षित श्रेणीयों को नियमानुसार छूट का प्रावधान है। हालांकि लम्बे समय से पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे बेरोजगार युवा अधिकतम आयु सीमा को बढाने की मांग कर रहे हैं। इन युवाओं का कहना है कि, लम्बे समय से पुलिस भर्ती नहीं हो पाई, जिस कारण वह बिना अवसर पाए ही अधिकतम उम्र सीमा को पार कर गए हैं।

हालांकि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) ने इस युवाओं की मांग पर पूर्व में एक संवाद जारी कर कहा कि, किसी भी पद के लिए योग्यता या अन्य नियमावली में संसोधन करने का अधिकार आयोग को नहीं है। ऐसे में अब युवा सरकार से इसमे संसोधन की मांग कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here