बड़ी खबर: सीएम पुष्कर धामी ने कोरोना प्रभाव के चलते की करोड़ों के राहत पैकेज की घोषणा, पैसे सीधे खातों में किये जाएंगे ट्रांसफर

Cm dhami

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोविड-19 से प्रभावित पर्यटन और चार धाम यात्रा से संबंधित गतिविधियों से जुड़े लोगों के लिए 200 करोड़ के पैकेज की घोषणा की।

सीएम धामी ने कहा कि, कोविड-19 के कारण विभिन्न पर्यटक गतिविधियों एवं चारधाम यात्रा की व्यवस्था में कार्यरत व्यक्तियों एवं उनके व्यवसाय पर सर्वाधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। वर्तमान में चारधाम की यात्रा एवं अन्य पर्यटक स्थलों के बन्द होने की वजह से होटल व्यवसाय, परिवहन व्यवसाय पोटर एवं अन्य गतिविधियाँ ठप्प हैं। विषम आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद राज्य सरकार ऐसे क्षेत्रों में कार्यरत / व्यवसायरत व्यक्तियों के बैंक खाते में सीधे धनराशि हस्तान्तरित करेगी। इसके अतिरिक्त विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों हेतु लाइसेंस शुल्क आदि पर भी छूट प्रदान की जायेगी।

उपरोक्त राजकीय आर्थिक सहायता से लगभग 01 लाख 63 हजार लाभार्थी परिवार लाभान्वित होंगे। यह पैकेज लगभग 200 करोड़ का होगा।

धामी ने कहा कि पर्यटन व्यवसाय में 2000 प्रति माह, टूर ऑपरेटर, एडवेंचर टूर ऑपरेटर 10 हजार आर्थिक सहायता 655 लोगों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा पर्यटन में विभाग में 600 रिवर गाइड को सहायता दी जाएगी। टिहरी झील बोट ऑपरेटर को 10 हजार अर्थिक सहायता के साथ ही लाइसेंस शुल्क में भी छूट दी जाएगी।

राफ्टिंग और ग्लाइडर ऑपरेटर को भी दूट दी जाएगी। परिवहन विभाग के सार्वजनिक वाहन 1 लाख 32 हजार चालकों और परिचालकों को 2000 रुपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता दी जाएगी। साथ नैनीताल और भीमताल के बोट संचालकों को 10 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

राज्य के सांस्कृति दलों को दो हजार रुपये प्रतिमाह के हिसाब से दिए जाएंगे। वन विभाग में ट्रेकिंग व्यवसाइयों को छूट प्रदान की जाएगी। वीर चंद्र सिंह गढ़वाली होम स्टे योजना में भी छह माह के लिए ऋण प्रतिपूर्ति सहायता दी जाएगी। इसके अलावा अन्य विभागों के लिए भी घाषणाएं की गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here