पहाड़ों में कोरोना का कहर: चमोली के एक गांव में 53 संक्रमित, तो दूसरे में 41 मामले; 2439 एक्टिव केस

चमोली: जनपद चमोली में रविवार को कोरोना के 229 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग ने सभी संक्रमितों का इलाज शुरू कर दिया है। जिले में अब तक 7067 लोग कोरोना से संक्रमित हुए है। जिसमें से 4430 लोग स्वस्थ्य हो चुके है। जबकि 2,439 केस एक्टिव हैं।

कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन सभी जरूरी कदम उठा रहा है। तहसील पोखरी क्षेत्रान्तर्गत ग्राम काण्डई खोला में कोरोना संक्रमण के 53 तथा नारायणबगड के डुंग्री तोक में 41 मामले सामने आने पर जिलाधिकारी के निर्देशों पर इन गांव को कन्टेनमेंट जोन बनाया गया है। यहाॅ पर सभी स्थानीय लोग अपने अपने घरों में ही रहेंगे। इससे पूर्व 07 मई को जोशीमठ के रविग्राम वार्ड, 06 मई को गौचर के भट्टनगर स्थित रेलवे कन्सट्रक्शन कम्पनी मेघा के परिसर, 05 मई को पोखरी ब्लाक के उतरों डिडोली व घाट ब्लाॅक के गुलाडी, 03 मई को शरणाचाई गांव के कई तोकों, 26 अप्रैल को घाट कुरूड में टीए बटालियन गढवाल राइफल कैंप तथा 27 अप्रैल को गौचर के भट्टनगर में रेलवे कन्सट्रेक्शन कपंनी डीबीएल परिसर को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया था। कन्टेनमेंट जोन में प्रशासन द्वारा नियमित रूप से आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई भी सुनिश्चित की गई है।

जिला प्रशासन द्वारा जनपद वासियों को संक्रमण से बचने के लिए शारीरिक दूरी रखने एवं मास्क पहनने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। रविवार को पुलिस ने गोपेश्वर नगर क्षेत्र में फ्लैग मार्च कर कोविड के प्रति लोगों को जागरूक किया। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के निर्देशों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए जा रहे है। जिला अस्पताल सहित गौचर, कर्णप्रयाग एवं जोशीमठ में रैपिड एंटीजन तथा ट्रू-नाॅट मशीन से भी कोविड टेस्ट किया जा रहा है। रविवार को 454 संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। जिले से अभी तक 123550 व्यक्तियों के सैंपल की जांच की गई। जिसमें से 116483 सैंपल नेगेटिव तथा 7067 सैंपल पाॅजिटिव मिले और 760 लोगों की रिर्पोट आनी बाकी है।

गौचर बैरियर पर अब तक 1018 तथा गैरसैंण बैरियर पर 649 बाहरी प्रदेशों से आने वाले नागरिकों का रैपिड एंन्टीजन टेस्ट किया गया। कोविड संक्रमण के उपचार के लिए 95 मरीजों कोविड सेंटर में रखा गया है। इसके अलावा 1692 मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। मेडिकल टीम द्वारा होम आइसोलेट मरीजों की नियमित जाॅच की जा रही है। ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीमों द्वारा जिले के विभिन्न क्षेत्रों से कोरोना संक्रमण की नियमित जानकारी ली जा रही है।

जिले में कोविड नियमों का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। नियमों के उल्लंघन करने पर नियमानुसार कार्यवाही भी अमल में लाई जा रही है। जनपद पुलिस द्वारा रविवार तक मास्क न पहनने पर 3707, सोशल डिस्टेसिंग का उल्लंघन करने पर 2379, पुलिस एक्ट के अन्तर्गत 132 सहित कुल 6218 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। इस दौरान पुलिस के माध्यम से 14631 मास्क वितरण भी किए गए।

Bharatjan whatsapp group

Bharatjan facebook page

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here