अयोध्या में पीएम मोदी ने रखी भव्य राम मंदिर की आधारशिला

ram mandir

अयोध्या: अयोध्या में भव्य राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास आज कर दिया गया है। पीएम मोदी राम मंदिर पूजन के भव्य आयोजन के लिए 29 साल बाद अयोध्या पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने पूरी विधि-विधान से दोपहर 12 बजकर 44 मिनट पर राम मंदिर का शिलान्यास किया। भूमि पूजन कार्यक्रम करीब 48 मिनट चला। भूमि पूजन कार्यक्रम के बाद हर हर महादेव,जय श्रीराम और भारत माता की जय के नारे लगाये गए।

पीएम मोदी ने अपने ऐतिहासिक दौरे की शुरूआत हनुमानगढी के दर्शन कर की। इसके बाद उन्होने श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला के दर्शन किए और आरती उतारी। पीएम मोदी ने मंदिर की नींव खोदने के लिए चांदी के फावड़े का इस्तेमाल किया। इस दौरान पीएम मोदी ने नींव की ईंट पर सीमेंट लगाने के लिए चांदी की कन्नी का इस्तेमाल किया। प्रधानमंत्री मोदी भारतीय पारंपरिक पोशाक हल्के पीले रंग का कुर्ता, सफेद धोती और भगवा रंग के गमझे में नजर आये।

इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राष्ट्रीय स्वयं सेवक प्रमुख मोहन भागवत मौजूद रहे। इस दौरान प्रमुख अतिथियों ने फ़िज़िकल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए पूजा में बैठे।

मंदिर के लिए कई पवित्रधामों की मिट्टियां और नदियों का पानी लाया गया। पिछले दिनों विश्व हिंदू परिषद का एक प्रतिनिधिमंडल उत्तराखंड के बद्रीनाथ धाम की मिट्टी और अलकनंदा नदी का पानी लेकर यहां पहुंचा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here