देश में 1 नवम्बर से शुरू हुआ अनलॉक 6.0, जानें किन-किन चीजों की मिली अनुमति

UNLOCK 6

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के बाद अब चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में भारत आज यानि 01 नवंबर से अनलॉक 6.0 (UNLOCK 6) में कदम रखने जा रहा है। कोरोना वायरस का प्रकोप अब भी जारी है। हालांकि, राहत की बात यह है कि पहले की तुलना में अब दैनिक मामलों में गिरावट जारी है। इस अनलॉक की खास बात है कि राजधानी में 1 नवंबर से बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी और पश्चिम रेलवे मुंबई में कुछ विशेष ट्रेनों की शुरुआत करेगा।

हालांकि केंद्र सरकार ने अनलॉक 6 (UNLOCK 6) को लेकर लेकर कोई नई गाइडलाइंस जारी नहीं की है। गृह मंत्रालय की तरफ से इस हफ्ते की शुरुआत में कहा गया कि, कन्टेन्मेंट जोन में ढील नहीं दी जाएगी और बीते महीने अनलॉक 5.0  के दिशानिर्देश 30 नवंबर तक लागू रहेंगे। गृह मंत्रालय के अनुसार कन्टेन्मेंट जोन में 30 नवंबर तक सख्ती के साथ लागू रहेगा।

अनलॉक (UNLOCK 6) के इस चरण की महत्वपूर्ण बातें:

  • सख्त मानक संचालन के साथ रेस्तरां, सिनेमा हॉल, जिम, मॉल, स्कूल, स्विमिंग पूल, धार्मिक स्थान और मेट्रो रेल सेवाओं की गतिविधियों को गाइडलाइन्स के साथ खोलने की अनुमति है।
  • 1 नवंबर से पश्चिम रेलवे मुंबई में अतिरिक्त लोकल ट्रेनें चलाएगा।
  • 50 प्रतिशत क्षमता के साथ गोवा में कसीनो अब पर्यटकों के लिए खुलने जा रहे हैं।
  • उत्तर प्रदेश में दुधवा टाइगर रिजर्व अब पर्यटकों के लिए खुलने जा रहा है। पर्यटकों के साथ-साथ दुधवा टाइगर रिजर्व आने वाले लोगों के लिए सख्त कोविड प्रोटोकॉल इस सीजन में 1 नवंबर से लागू किया गया है। प्रोटोकॉल के किसी भी उल्लंघन को गंभीरता से लिया जाएगा।
  • असम के काजीरंगा नेशनल पार्क 21 अक्टूबर को पर्यटकों के लिए फिर से खोल दिया गया था। लेकिन हाथी सफारी, सबसे बड़े पर्यटक आकर्षणों में से एक है, इसे फिर से शुरू नहीं किया गया था। इसकी शुरुआत आज से होगी।
  • जम्मू-कश्मीर के वैष्णो देवी मंदिर में और श्रद्धालुओं को अनुमति मिलेगी। यहां मंदिर में पहले केवल 7 हजार लोगों को जाने की अनुमति थी, अब 15 हजार श्रद्धालु रोज दर्शन कर पाएंगे।
  • 1 नवंबर से डीटीसी बसों में यात्री पूरी सीटों का इस्तेमाल कर सकेंगे। यात्रियों को सफर के दौरान मास्क पहनना होगा और किसी भी यात्री को डिटीसी और क्लस्टर स्कीम बसों में खड़े होने की अनुमति नहीं मिलेगी।
  • मुम्बई में कुल 610 और लोकल ट्रेन सेवाएं – 314 सेंट्रल (CR) और 296 वेस्टर्न रेलवे (WR) रविवार से चलेंगी, जो 2020 तक परिचालन में उपनगरीय ट्रेन सेवाओं की कुल संख्या को आगे बढ़ाएंगी। कोविड -19 लॉकडाउन लागू होने से पहले, रेलवे 3,141 उपनगरीय सेवाएं – 1,774 CR और 1,6767 WR का संचालन करता था।
  • दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने शनिवार को शादी समारोह में केवल 50 मेहमानों के  प्रतिबंध को हटाकर लोगों को एक बड़ी राहत दी। मेहमानों की संख्या को ध्यान में रखते हुए बैंक्वेट हॉल में 200 व्यक्तियों या शादियों के लिए बंद स्थानों की अनुमति दी। हालांकि, अंतिम संस्कार के लिए मेहमानों की संख्या में प्रतिबंध 20 तक जारी रहेगा।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here