Unlock 5.0: सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल के अलावा आज से खुल रहे हैं और भी बहुत कुछ, देखें पूरी लिस्ट

unlock 5 guidlines

नई दिल्ली: कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक की प्रक्रिया जारी है। अनलॉक-5 में आज से कई तरह के व्यवसायों को नियम और शर्तों के साथ खोलने की छूट दी जा रही है। इनमें सिनेमा हॉल और धार्मिक समारोहों के आयोजन को प्रमुखता से शामिल किया गया है। इसके साथ-साथ देश के कुछ हिस्सों में स्कूलों को भी फिर से खोलने की इजाजत दी गई है। हालांकि केंद्र सरकार ने सख्ती से गाइडलाइन्स पालन करने के लिए कहा है।

बता दें कि, सरकार ने अनलॉक-5 की एसओपी एक अक्तूबर को जारी की थी। इस एसओपी के तहत कई तरह की रियायतें दी गईं थीं। अधिकतम रियायतों के लिए 15 अक्तूबर तक का प्रतिबंध लगाया था। ठप हो चुकी अर्थव्यवस्था को फिर से रफ्तार देने के लिए इस महीने की पहली तारीख से अनलॉक का पांचवा चरण शुरू हो गया है। इसमें स्कूलों, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क, स्विमिंग पूल को 15 अक्टूबर यानी आज से फिर से खोलने की अनुमति दी गई। सरकार के इस फैसले से अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना भी जताई जा रही है। उत्तराखंड के लोगों को समारोहों और अन्य कार्यक्रमों में अधिकतम 200 लोगों की छूट के लिए लोगों को एक दिन का इंतजार करना होगा।

अधिकांश राज्यों ने अभी तक स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला नहीं किया है। पंजाब और उत्तर प्रदेश जैसे अन्य राज्यों ने स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। उत्तराखंड में 2 नवम्बर से स्कूल खोलने का फैसला किया गया है।

आज यानि गुरुवार से अन्य छूटें भी दी जा रही हैं। इनमे उच्च शिक्षा संस्थानों में विज्ञान एवं तकनीकी शिक्षा वर्ग के शोधार्थियों और स्नातकोत्तर विद्यार्थियों को प्रयोगशालाओं में जाने की अनुमति, प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पूल खुल सकेंगे, सिनेमा हॉल, थियेटर आदि 50 प्रतिशत सिटिंग क्षमता के साथ खुलेंगे, एंटरटेनमेंट पार्क खुल सकेंगे, बीटूबी या निर्माता-थोक विक्रेता-खुदरा व्यापार शुरु होगा। ये सभी छूटें केवल कंटेनमेंट जोन के बाहर रहेंगीं, जबकि कंटेनमेंट जोन में पाबंदियां जारी रहेंगीं। हालांकि इस दौरान एसओपी का पालन करना अनिवार्य होगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here