बड़ी खबर: 17 मई तक फिर बढा लॉकडाउन, ग्रीन और ऑरेन्ज जोन में अधिक छूट

lockdown

नई दिल्ली: भारत में एक बार फिर लॉकडाउन को 2 सप्ताह के लिए बढ़ाया गया है। अब देश में 17 मई तक लॉकडाउन रहेगा। देश में दूसरी बार बढ़ाये लॉकडाउन की अवधि 3 मई को पूरी हो रहा है। इससे पहले ही केंद्रीय गृहमंत्रालय ने लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर दी। हालांकि, लॉकडाउन-3 में इस बार ग्रीन और ऑरेन्ज जोन में पहले से अधिक छूट दी जाएगी।

पढ़ें: उत्तराखंड: शिक्षा मंत्री की हिदायत- प्राइवेट स्कूल करें फीस कटौती व NCERT लागू; नहीं तो मान्यता रद्द

बता दें कि, 40 दिनों के लॉकडाउन के दौरान भी देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिसके चलते फिर से लॉकडाउन बढाने का फैसला लिया गया है। कुछ छूट जरूर दी गई, लेकिन सोशल डिस्टेंशिंग के नियम पहले की तरह जारी रहेंगे।

ग्रीन जोन में सभी बड़ी आर्थिक गतिविधियों की छूट दे दी गई है। बसें चल सकेंगी, लेकिन बसों की क्षमता 50% से ज्यादा नहीं होगी। डीपो में भी 50% से ज्यादा कर्मचारी काम नहीं करेंगे। ऑरेंज जोन में बसों के परिचालन की छूट नहीं होगी, लेकिन कैब की अनुमति होगी। कैब में ड्राइवर के साथ एक ही पैसेंजर हो सकता है। ऑरेंज जोन में इंडस्ट्रियल ऐक्टिविटीज शुरू होगी और कॉम्प्लेक्स भी खुलेंगे। रेड जोन में नई की दुकानें, सैलून आदि बंद रहेंगे।

देश में कोरोना के 35 हजार से ज्यादा मामले हो गये हैं। अबतक 1147 लोगों की जान चली गई है। महाराष्ट्र में आंकड़ा 10 हजार के पार पहुंच गया है, जबकि गुजरात में चार हजार के पार कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं।

Image

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here