बड़ी खबर: सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा, बढा महंगाई भत्‍ता, जानिए अब कितनी बढ़कर आएगी सैलरी

RUPEES TAX

नई दिल्ली: लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। इन्हें आज DA में बढ़ोत्तरी का तोहफा मिल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में 11 फीसदी का इजाफा किया है। इसके साथ ही कोरोना की वजह से रुकी हुई तीन किश्त को भी दिए जाने का ऐलान किया गया है। इस तरह कर्मचारियों को एक साथ दो खुशखबरी मिली है।

यह एक जुलाई 2021 से लागू किया जाएगा। इस कदम से सरकार पर 34,400 करोड़ रुपये का बोझ पड़ने का अनुमान है। सरकार के इस कदम से अगस्त महीने से केद्रीय कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी प्राप्त होगी। आपको बता दें केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 17 फीसद डीए मिल रहा है। केंद्र सरकार ने बीते साल के मार्च महीने में महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) को 17 फीसदी से बढ़ाकर 21 फीसदी करने का ऐलान किया था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया गया। अब कर्मचारियों को जुलाई से 28 फीसदी की दर से रकम दी जाएगी। हालांकि एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक केंद्रीय कर्मियों को महंगाई भत्ता या पेंशनरों को महंगाई राहत 17 फीसदी पर ही मिलेगी। इसका मतलब है कि कोई एरियर नहीं मिलेगा।

सरकार के इस फैसले से 48 लाख 34 हजार केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख 26 हजार पेंशनर्स को इसका सीधा लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की रकम छमाही आधार पर दी जाती है। हर साल दो बार भत्ते की किस्त मिलती है। 

बहरहाल, आइए सैलरी के हिसाब से समझते हैं कि आखिर महंगाई भत्ते में इजाफा के बाद कर्मचारी को कितनी रकम मिलेगी।

सैलरी के हिसाब से समझें: मान लीजिए कि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 16,000 रुपए है। अब कर्मचारी को बेसिक सैलरी पर 28 फीसदी यानी 4,480 रुपए का महंगाई भत्ता मिलेगा। ये महंगाई भत्ता प्रति माह का है। एक साल के हिसाब से देखें तो कर्मचारी को कुल 53,760 रुपए मिलेंगे।  

यह है गणित
बेसिक सैलरी= 16,000 रुपए
28% महंगाई भत्ता = 4480 रुपए महीना
सालाना महंगाई भत्ता= 53,760 रुपए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here