बड़ी खबर: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की तारीखों का ऐलान, देखें परीक्षा से रिजल्ट तक का पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लंबे इंतजार के बाद आज साल जाते-जाते सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई 2021 से शुरू होंगी, जो 10 जून 2021 तक चलेंगी। परिणामों की घोषणा 15 जुलाई 2021 तक हो जाएगी, वहीं 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 1 मार्च 2021 से होंगी।

केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी की। शनिवार को  उन्होंने जानकारी दी थी कि, वे 31 दिसंबर, गुरुवार को कक्षा 10 और 12 परीक्षा की तारीखों की घोषणा करेंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षाएं लिखित ही होंगी। इसके अलावा इस बार सीबीएसई ने सिलेबस में भी कटौती की है, जिससे स्टूडेंट्स को लाभ होगा। इस प्रकार स्टूडेंट्स के पास अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने का अभी काफी समय बचा है।

हालांकि अभी यह नहीं बताया गया है कि किस विषय की परीक्षा किस तारीख को ली जाएगी। कहा जा रहा है कि सीबीएसई जल्द ही दोनों कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षा की विस्तृत डेटशीट जारी करेगा। कोरोना वायरस महामारी के कारण विशेष परिस्थितियों में इस बार सीबीएसई ने दोनों कक्षाओं के लिए 30 फीसदी सिलेबस कम किया है। घटाए गए सिलेबस पर ही बोर्ड परीक्षाएं ली जाएंगी। इसके अलावा बोर्ड ने पेपर पैटर्न में भी कुछ अहम बदलाव किए हैं।

उत्तराखंड समेत सभी न्यूज पाने के लिए जॉइन करें हमारा व्हाट्सएप (WhatsApp) ग्रुप, लिंक पर क्लिक करें.. Bharatjan News Whatsapp Group Link

Bharatjan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here