बड़ी खबर: सीबीएसई 10वीं 12वीं की डेटशीट शिक्षा मंत्री निशंक ने की जारी, यहां देखें पूरा टाइम टेबल

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं 12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। सीबीएसई 10वीं 12वीं के विद्यार्थी परीक्षा का टाइम टेबल ( CBSE 10th 12th Time Table 2021 ) cbse.gov.in पर जाकर देख सकते हैं। डेटशीट से छात्रों को पता चल जाएगा कि उनका किस विषय का पेपर किस दिन है। सीबीएसई 10वीं 12वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी। प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से होंगे। परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक जारी हो जाएंगे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने 28 जनवरी 2021 को सीबीएसई स्कूल प्रिंसिपल्स के साथ संवाद में बताया था कि बोर्ड 2 फरवरी 2021 को कक्षा 10वीं और 12वीं का पूरा शेड्यूल जारी करेगा।इस बार 38 दिनों के भीतर सीबीएसई के 10वीं, 12वीं के सभी विषयों की परीक्षाएं आयोजित होंगी।

सीबीएसई ने कहा है कि सभी स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाएं/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन जैसे कार्य उस डेट से पहले-पहले पूरे कर लेने हैं जब उस कक्षा की परीक्षाएं खत्म हो रही हैं।

सीबीएसई ने कहा है कि समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा से संबंधित जानकारी दी जाती रहेगी। सोशल मीडिया समेत किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध जानकारी को तब तक सही नहीं माना जाना चाहिए जब तक कि वह जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध न हो।  

सीबीएसई परीक्षाएं गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार आयोजित की जाएंगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा है कि परामर्श के आधार पर, दिशा-निर्देश तैयार किए जाएंगे जो आगे स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ गृह मंत्रालय द्वारा तय किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here