..तो भारत में टिकटॉक (TikTok) फिर से होगा शुरू!

tiktok

नई दिल्ली: भारत सरकार ने TikTok समेत 59 चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया है। सरकार ने इसे डेटा सुरक्षा से जुड़े पहलुओं और 130 करोड़ भारतीयों की गोपनीयता की सुरक्षा को लेकर उठाया गया कदम बताया। सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सरकार ने उन 59 मोबाइल ऐप पर बैन कर दिया जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण थे।

वहीं सरकार के इस फैसले के बाद टिक टॉक का बयान सामने आया है। जिसमें TikTok की ओर से कहा गया है कि किसी भी इंडियन टिकटॉक यूजर्स की किसी भी तरह की जानकारी विदेशी सरकार या फिर चीनी सरकार को नहीं दी गई है।

उन्होंने कहा कि TikTok ने भारत में अपने प्लेटफॉर्म को 14 भाषाओं में उपलब्ध करा कर इंटरनेट का लोकतांत्रिकरण करने का काम किया है। इस ऐप का भारत में लाखों लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। TikTok ने यह भी कहा कि भारतीय कानून के तहत डेटा को गोपनीय रखना और सुरक्षा आवश्यकताओं का पालन करना जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि भारत में हमारे लाखों यूजर्स हैं।

इसके अलावा TikTok India  के हेड निखिल गांधी ने कहा कि, हमें स्पष्टीकरण और जवाब देने के लिए संबंधित सरकारी हितधारकों से मिलने के लिए आमंत्रित किया गया है।

यानि कि, टिकटॉक के पास इसे एक मौके के रूप में देखा जा सकता है। जिन नियमों का हवाला देकर सरकार ने इन एप्स को प्रतिबंधित किया है, यदि TikTok इसको लेकर सरकार को संतुष्ट स्पष्टीकरण और जवाब दे देता है, तो संभव है एक बार फिर TikTok पर से प्रतिबन्ध हटाया जा सकता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here